SEO और Digital Marketing के लिए Guide: Website Traffic को 20% तक कैसे बढ़ाएँ?

यदि आप Traffic हासिल करना चाहते हैं तो SEO और Digital Marketing सहयोगियों के माध्यम से अपनी Website के Traffic को बढ़ाना आवश्यक है। विपणक और E-Commerce व्यवसाय के मालिकों के लिए, अधिक Website Traffic प्राप्त करने का अर्थ है अधिक लीड जो बाद में अधिक ग्राहकों के लिए अनुवादित होती है।

Website Traffic for Website Growth SEO, Digital Marketing

हालाँकि, Website Traffic और Lead उत्पन्न करना आसान नहीं है। तथ्य की बात के रूप में, दुनिया भर में 61% विपणक ने कहा कि SEO और Digital Marketing में ऐसा करना सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य है। लेकिन घबराना नहीं! हालांकि यह एक बड़ी चुनौती है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह संभव नहीं है।

आपकी Website पर ट्रैफिक बढ़ाने के कई तरीके हैं। सबसे प्रभावी नीचे सूचीबद्ध हैं, इसलिए पढ़ते रहें।

SEO और Digital Marketing: अपनी Website पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं

अपनी Website के Traffic को बढ़ावा देने का प्रयास करना कोई आसान काम नहीं है। ऐसा करने की प्रक्रिया में, विचार करने और सोचने के लिए बहुत सी चीजें हैं। आपको एक ठोस रणनीति बनानी होगी जो कई परीक्षणों और त्रुटियों पर बनी हो।

6 महीनों में संभावित रूप से आपकी Website के Traffic को 20% तक बढ़ाने के लिए यहां कुछ रणनीतियाँ दी गई हैं!

Good Quality का Content बनाये |

आइए इसे सीधा करें। Good-Quality and SEO वाली Content बनाए बिना आपके लिए 6 महीनों में अपनी Website Traffic को 20% तक बढ़ाने का कोई तरीका नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अन्य रणनीतियाँ उनके बिना पूरी नहीं होंगी।

लेकिन आप अच्छी Quality का Content कैसे बना सकते हैं?

आकर्षक हेडलाइंस लिखें

हेडलाइन लिखना जो Users को आपकी पोस्ट पर ध्यान देने की मांग करता है, महत्वपूर्ण है। वास्तव में, SEO हेडलाइन यह निर्धारित कर सकती है कि कोई उपयोगकर्ता आपके लेख को पढ़ने के लिए Link पर क्लिक करेगा या नहीं। यदि आपके पास एक plain headline है, तो आपकी Content कितनी भी अच्छी क्यों न हो, उसे बिना पढ़े ही छोड़ दिया जाएगा।

उन विषयों पर ध्यान दें जिन्हें आपके दर्शक पसंद करेंगे

रुझान वाले विषय और समाचार निश्चित रूप से आपकी Content को वह Traffic देंगे जिसकी उसे आवश्यकता है। हालांकि, यह बहुत लंबे समय तक नहीं चलेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर दिन नए ट्रेंडिंग टॉपिक होते हैं और आज आपके द्वारा बनाई गई Content निकट भविष्य में कल की खबर होगी।

इसे गलत तरीके से न समझें, समय-समय पर ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर आधारित Content लिखना ठीक है। हालांकि, ऐसा अक्सर करने से आपकी साइट में ऐसी ढेर सारी Content रह जाएगी, जिसे देखने के लिए कोई भी परेशान नहीं होगा कि वह ट्रेंडिंग न्यूज कब खत्म हो जाती है।

इसके बजाय, आपको उन विषयों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो आपके दर्शकों की रुचि जगाते हैं। इस तरह, कोई फर्क नहीं पड़ता कि मौसम क्या है, आपकी Content अभी भी कर्षण प्राप्त करेगी। इसके अलावा, ये सदाबहार विषय समय बीतने के साथ संचित विषय और Link प्रदान कर सकते हैं। यह विशेष रूप से सच है यदि आपके द्वारा बनाई गई Content को नियमित रूप से अपडेट मिलता है।

सहयोगी के रूप में विशेषज्ञ अतिथि ब्लॉगर्स को आमंत्रित करें

Guest Bloggers को आमंत्रित करना न केवल नए दृष्टिकोण पेश करता है और आपकी Content में विविधता लाता है बल्कि आपकी साइट को Backlinks प्राप्त करने की अनुमति भी दे सकता है।

जब उचित अतिथि पोस्टिंग की बात आती है तो विशेषज्ञ अतिथि ब्लॉगर अक्सर ड्रिल को नहीं जानते हैं और सहबद्ध विपणन के लिए एकदम सही हो सकते हैं। हालाँकि, आपको अभी भी यह सुनिश्चित करना होगा कि उनकी Content 100% मूल है और इसमें स्पैमयुक्त Link नहीं हैं।

Quality Link निर्माण सेवाओं में निवेश करें

ऐसे मौकों पर जब आपको एक अतिथि ब्लॉगर नहीं मिलता है जो आपकी Website की ज़रूरतों के अनुरूप हो, SEO Link-Building सेवाओं में निवेश करना एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। Organic Backlink बनाने से आपकी Website के Traffic में भारी सुधार हो सकता है।

क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि Link Building अन्य Website से Link प्राप्त करने की प्रक्रिया है। इसलिए यदि उपयोगकर्ता उस दूसरी Website से पढ़ रहे हैं, तो वे उस अन्य Website की Content के माध्यम से आपके Link के संपर्क में आ जाएंगे। उपयोगकर्ता तब संभावित रूप से आपके Link पर क्लिक कर सकते हैं और आपकी Website पर पुनर्निर्देशित हो जाएंगे जिससे Traffic उत्पन्न होगा।

उचित Link-Building तकनीक आपकी साइट को अद्भुत बना सकती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि Link-Building सही ढंग से की गई थी, आपके द्वारा प्रकाशित Content अप्रासंगिक Link या स्पैमयुक्त Link से मुक्त होनी चाहिए। इसमें ऐसे कीवर्ड भी होने चाहिए जिनका केडी कम हो लेकिन वॉल्यूम ज्यादा हो। चूंकि Link-Building मुश्किल है, यदि आप सही प्रक्रिया से परिचित नहीं हैं तो मासिक Link-Building सेवाएं या सहयोगी प्राप्त करना आदर्श होगा।

SEO पर ध्यान दें

यदि आप अपनी Website के Traffic को बढ़ावा देना चाहते हैं तो Link Building के माध्यम से Marketing Affiliate निश्चित रूप से जाने का रास्ता है। हालाँकि, आपको ध्यान देना चाहिए कि उचित SEO के बिना Link-Building, उतना प्रभावी नहीं हो सकता है। SEO से तात्पर्य Search Engine ऑप्टिमाइज़ेशन है। यह Search Engine के लिए आपकी Website को अनुकूलित करने की क्रिया या प्रक्रिया है।

जब कोई Users कोई Search करता है, तो Search Engine कई उपयोगी परिणाम देता है। उदाहरण के लिए, जब आप Google Search करते हैं, तो आप कुछ ऐसे Keywords का उपयोग करते हैं जो यह बताते हैं कि आप क्या Search ना चाहते हैं, है ना? फिर Google का एल्गोरिथम परिणाम लौटाता है।

हालांकि परिणाम कई Page पर लौटाए जाते हैं, यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि कोई Users दूसरे Page पर जाकर वह उत्तर प्राप्त करेगा जिसे वे ढूंढ रहे थे। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस बात की 99.9% संभावना है कि पहले Page पर पहले 3 Results ने उन्हें पहले ही वह उत्तर प्रदान कर दिया है जिसकी उन्हें आवश्यकता है। यही कारण है कि एक महान SEO रणनीति होना महत्वपूर्ण है।

SEO रणनीति बनाने में, आपका Main Target आपकी Content को Search Engine के पहले Page पर Top Results में रखना है। इस तरह, यह अधिक ध्यान और बहुत अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करेगा। उच्च-गुणवत्ता वाली Content बेकार हो जाएगी यदि कोई इसे नहीं पढ़ता है क्योंकि यह Top Results में नहीं है, चाहे आपने इसके लिए कितनी भी मेहनत की हो।

लेकिन आप अपनी Content को Search Engine के Top Results में स्थान देने के लिए कैसे अनुकूलित कर सकते हैं?

सही Target Keywords चुनें

SEO में, Keywords समान नहीं बनाए जाते हैं; भले ही यह एक ही विचार व्यक्त करता हो। कुछ Keywords दूसरों की तुलना में अधिक Searchे जाते हैं, जिससे उनकी Keywords कठिनाई (KD) अधिक हो जाती है।

इसका केवल यह अर्थ है कि यदि आप उच्च कठिनाई स्तर वाला Keywords चुनते हैं, तो आपकी Content के लिए Search Engine Results में उच्च स्थान प्राप्त करना कठिन होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके प्रतिस्पर्धियों को यह भी पता है कि इन Search शब्दों को मिलने वाली Search की मात्रा क्या है। इसलिए, वे Target Keywords के रूप में उनका उपयोग करके Content भी बनाएंगे।

Search शब्द कठिनाई एक Search शब्द की मात्रा के सीधे आनुपातिक है। Keywords वॉल्यूम से तात्पर्य उन Search की संख्या से है जो हर महीने एक निश्चित Keywords लाभ प्राप्त करते हैं। आपको अपनी Content को परिणाम Page के Top पर बनाने की संभावनाओं को बढ़ाना होगा। इस प्रकार आपको उच्चतम संभव मात्रा वाला Target Keywords प्राप्त करना चाहिए लेकिन कम केडी के साथ।

लंबी-पूंछ वाले Keywords का प्रयोग करें

जरूरी नहीं कि केवल एक Keywords चुनने से आपके ट्रैफिक में वृद्धि होगी। खासकर जब आपके द्वारा चुने गए Keywords के नीचे बहुत सारी शाखाएं हों।

Keywords प्लेसमेंट को रणनीतिक बनाएं

आपके पास एक महान लंबी पूंछ वाला Keywords हो सकता था, लेकिन उन्हें लेख के भीतर खराब स्थिति में रखने से इसकी रैंकिंग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। यदि सभी Search शब्दों को एक या दो पैराग्राफ में कुचल दिया गया था, तो Search Engine यह सोच सकते हैं कि जब उन Search शब्दों की खोज की जाती है तो Content उच्च रैंक के लिए पर्याप्त प्रासंगिक नहीं होती है।

पेज लोड करने की गति में सुधार करें

चलो ईमानदार बनें। बैक बटन दबाने से पहले हर पाठक एक पूरा लेख पूरा नहीं करता है। Microsoft Corporation के एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि एक Website Users का औसत ध्यान अवधि लगभग 8 सेकंड है। इस प्रकार, आपको इसका अधिकतम लाभ उठाना होगा।

Users को आपके वेबपेज के लोड होने की प्रतीक्षा न करवाएं। इसी तरह के कई अन्य पठन विकल्पों के साथ, एक धीमा वेबपेज प्रतीक्षा करने लायक कुछ नहीं है।

अपनी Content को नियमित रूप से अपडेट करें

अपनी प्रकाशित Content को नियमित रूप से अपडेट करने से Search Engine को पता चल जाएगा कि यह अभी भी प्रासंगिक है। इस प्रकार, Search Engine एल्गोरिदम आपकी Content को ताज़ा के रूप में देखेंगे। यह Search Engine Results में आपकी Content की रैंकिंग को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।

अपनी साइट की जवाबदेही पर ध्यान दें

समय बदल रहा है और अधिकांश Users स्मार्टफोन के लिए डेस्कटॉप छोड़ रहे हैं। यदि आपकी वेबसाइट मोबाइल फोन के लिए उत्तरदायी नहीं है, तो Users निश्चित रूप से आपकी वेबसाइट से तुरंत बाहर निकल जाएंगे। यह आपके उच्च Search Engine परिणाम प्लेसमेंट की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाएगा।

सोशल मीडिया का लाभ उठाएं

Content को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें

Good Content का तब कोई उपयोग नहीं होता जब उसका उचित रूप से प्रचार-प्रसार नहीं किया जाता। जबकि आप विज्ञापनों के लिए आपको अधिक दृश्यमान बनाने के लिए पूरी तरह से भुगतान कर सकते हैं, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी Content का प्रचार करना उतना ही प्रभावी है। यह उल्लेख नहीं करने के लिए कि सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नि: शुल्क हैं, सही ढंग से किए जाने पर आपको मुफ्त प्रचार देते हैं।

सोशल मीडिया Affiliate Marketing का सहारा

जैसा कि हमने ऊपर कहा है, सोशल मीडिया Content को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका हो सकता है, लेकिन विज्ञापन देने के बजाय, आप सहबद्ध विपणन रणनीतियों का विकल्प चुन सकते हैं। आप अपने आला के लिए प्रासंगिक सूक्ष्म-प्रभावकों को Searchने का प्रयास कर सकते हैं और उन्हें अपने ब्रांड के सहयोगी बनने की पेशकश कर सकते हैं।

सूक्ष्म-प्रभावकों के माध्यम से साझेदारी और संबद्ध प्रचार आपके ब्रांड और Content को उन दर्शकों के सामने लाने की अनुमति देंगे, जिन तक आप प्रसिद्ध प्रभावशाली लोगों पर बहुत अधिक खर्च किए बिना पहले नहीं पहुंचे हैं।

Content पोस्ट करने का सही समय पता करें

अपनी Content पोस्ट करने का सही समय जानना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने में, आपको अपने लक्षित दर्शकों और उस दिन के सामान्य समय को जानना चाहिए जब वे सोशल मीडिया पर सक्रिय होते हैं।

जब आप अपने सोशल मीडिया एनालिटिक्स की जांच करेंगे तो आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी। आप देखेंगे कि कौन सी पोस्ट सामान्य से बहुत अधिक जुड़ाव रखती हैं। फिर, आप उस समय और दिन को नोट कर सकते हैं जब यह हुआ था और फिर अपना content पोस्ट करें

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